महात्मा गांधी पर निबंध | Essay on Mahatma Gandhi in Hindi

महात्मा गांधी पर निबंध पर छोटे तथा बड़े निबंध (Short and Long Essay on Mahatma Gandhi in Hindi)

महात्मा गांधी पर निबंध (1000 शब्द)

परिचय

 मोहनदास करमचंद गांधी एक महान देशभक्त भारतीय थे, जिन्होंने राष्ट्र के लिए बेशुमार योगदान दिया। वह एक अविश्वसनीय महान व्यक्तित्व के व्यक्ति थे। इसके अलावा, भारतीय स्वतंत्रता के लिए उनके प्रयास अद्वितीय हैं। सबसे उल्लेखनीय, उसके बिना स्वतंत्रता में एक महत्वपूर्ण देरी होती। नतीजतन, 1947 में उनके दबाव के कारण अंग्रेजों ने भारत छोड़ दिया |

गाँधीजी का योगदान

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में गांधी के योगदान को शब्दों में नहीं मापा जा सकता है। उन्होंने अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के साथ मिलकर अंग्रेजों को भारत छोड़ने के लिए मजबूर किया। उनकी नीतियाँ और कार्यावली अहिंसक थे और उनके शब्द लाखों लोगों के लिए प्रेरणा के स्रोत थे।

1. प्रथम विश्व युद्ध 

भारत के तत्कालीन वायसराय लॉर्ड चेम्सफोर्ड ने गांधी को एक युद्ध सम्मेलन में दिल्ली आमंत्रित किया। साम्राज्य का विश्वास हासिल करने के लिए, गांधी प्रथम विश्व युद्ध के लिए सेना में भर्ती होने के लिए लोगों को स्थानांतरित करने के लिए सहमत हुए। हालांकि, उन्होंने वायसराय को लिखा और कहा कि वह “व्यक्तिगत रूप से किसी को भी नहीं मारेंगे या घायल नहीं करेंगे, दोस्त या दुश्मन”।

2. चंपारण 

बिहार में चंपारण आंदोलन भारतीय स्वतंत्रता राजनीति में गांधी की पहली सक्रिय भागीदारी थी। चंपारण के किसानों को इंडिगो उगाने के लिए मजबूर किया जा रहा था और विरोध करने पर उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा था। किसानों ने गांधी की मदद मांगी और एक अहिंसक विरोध के माध्यम से, गांधी प्राधिकरण से रियायतों जीतने में कामयाब रहे।

See also  भारत में गणतंत्र दिवस पर निबंध | Essay on Republic day in India in Hindi

3. खेड़ा

 जब गुजरात का एक गाँव खेड़ा बुरी तरह बाढ़ की चपेट में आ गया, तो स्थानीय किसानों ने शासकों से कर माफ करने की अपील की। यहां, गांधी ने एक हस्ताक्षर अभियान शुरू किया जहां किसानों ने करों का भुगतान न करने का वचन दिया। उन्होंने ममलाटडारों और तलतदारों (राजस्व अधिकारियों) के सामाजिक बहिष्कार की भी व्यवस्था की। 1918 में, सरकार ने अकाल समाप्त होने तक राजस्व कर के भुगतान की शर्तों में ढील दी।

4. खिलाफत

 आंदोलन मुस्लिम आबादी पर गांधी का प्रभाव उल्लेखनीय था। यह खिलाफत आंदोलन में उनकी भागीदारी में स्पष्ट था। प्रथम विश्व युद्ध के बाद, मुसलमानों ने अपने खलीफा या धार्मिक नेता की सुरक्षा के लिए आशंका जताई और खलीफा के पतन की स्थिति के खिलाफ लड़ने के लिए दुनिया भर में विरोध प्रदर्शन किया जा रहा था। गांधी अखिल भारतीय मुस्लिम सम्मेलन के एक प्रमुख प्रवक्ता बने और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में भारतीय एम्बुलेंस कोर दिनों के दौरान साम्राज्य से प्राप्त पदक लौटा दिए। खिलाफत में उनकी भूमिका ने उन्हें कुछ ही समय में राष्ट्रीय नेता बना दिया।

5. असहयोग आंदोलन 

गांधी ने महसूस किया था कि भारतीयों से मिले सहयोग के कारण ही अंग्रेज भारत में आ सके थे। इसे ध्यान में रखते हुए, उन्होंने असहयोग आंदोलन का आह्वान किया। कांग्रेस के समर्थन और उनकी अदम्य भावना के साथ, उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि शांतिपूर्ण असहयोग स्वतंत्रता की कुंजी है। जलियांवाला बाग नरसंहार के अशुभ दिन ने असहयोग आंदोलन को गति दी। गांधी ने स्वराज या स्वशासन के लक्ष्य को निर्धारित किया, जो तब से भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का आदर्श बन गया।

See also  आतंकवाद पर निबंध हिंदी में | Essay on Terrorism in Hindi

6. नमक मार्च 

दांडी आंदोलन के रूप में भी जाना जाता है, गांधी के नमक मार्च को स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना माना जाता है। 1928 की कलकत्ता कांग्रेस में, गांधी ने घोषणा की कि अंग्रेजों को भारत को प्रभुत्व का दर्जा देना चाहिए या देश पूरी आजादी के लिए एक क्रांति में बदल जाएगा। अंग्रेजों ने इस पर ध्यान नहीं दिया।

परिणामस्वरूप, 31 दिसंबर, 1929 को भारतीय ध्वज लाहौर में फहराया गया और अगले 26 जनवरी को भारतीय स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया गया। फिर, गांधी ने मार्च 1930 में नमक कर के खिलाफ सत्याग्रह अभियान शुरू किया। उन्होंने नमक बनाने के लिए गुजरात के अहमदाबाद से दांडी तक 388 किलोमीटर की दूरी तय की। हजारों लोग उसके साथ शामिल हुए और इसे भारतीय इतिहास के सबसे बड़े मार्च में से एक बना दिया।

7. भारत छोड़ो आंदोलन 

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, गांधी ने ब्रिटिश साम्राज्य पर एक निश्चित आघात के साथ प्रहार करने की ठान ली थी, जो भारत से उनके बाहर निकलने को सुरक्षित करेगा। यह तब हुआ जब अंग्रेजों ने भारतीयों को युद्ध के लिए भर्ती करना शुरू किया। गांधी ने कड़ा विरोध किया और कहा कि भारतीय एक ऐसे युद्ध में शामिल नहीं हो सकते हैं जब लोकतांत्रिक उद्देश्यों के पक्ष में हो जब भारत स्वयं एक स्वतंत्र देश नहीं है। इस तर्क ने उपनिवेशवादियों की दो-मुंह वाली छवि को उजागर किया और आधे दशक के भीतर, वे इस देश से बाहर हो गए।

राष्ट्र का पिता 

नेताजी सुभाष चंद्र बोस महात्मा गांधी को ‘राष्ट्रपिता ’कहने वाले पहले व्यक्ति थे, बाद में, स्वतंत्र भारत की संसद ने गांधीजी को आधिकारिक रूप से राष्ट्रपिता के रूप में मान्यता दी।

See also  मकर संक्रांति पर निबंध

गाँधी: प्रभावित करनेवाला

महात्मा गांधी ने दुनिया भर के कई अंतरराष्ट्रीय नेताओं को प्रभावित किया है। उनका संघर्ष निश्चित रूप से नेताओं के लिए प्रेरणा बन गया। ऐसे नेता मार्टिन लूथर किंग जूनियर, जेम्स बेव और जेम्स लॉसन हैं। इसके अलावा, गांधी ने अपने स्वतंत्रता संग्राम के लिए नेल्सन मंडेला को प्रभावित किया। साथ ही, लांजा डेल वास्तु भारत में गांधी के साथ रहने के लिए आया था।

बधाई 

संयुक्त राष्ट्र ने महात्मा गांधी को बहुत सम्मानित किया है। संयुक्त राष्ट्र ने 2 अक्टूबर को “अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस” ​​के रूप में बनाया है। इसके अलावा, कई देश 30 जनवरी को अहिंसा और शांति के स्कूल दिवस के रूप में मनाते हैं। महात्मा गांधी को दिए गए पुरस्कार बहुत अधिक चर्चा में हैं। शायद कुछ ही देश बचे हैं जिन्होंने महात्मा गांधी को सम्मानित नहीं किया है।

निष्कर्ष

 गांधी एक महान नेता, संत और महान समाज सुधारक थे। वह पवित्र, सच्चा और धार्मिक था। वह सरल जीवन और उच्च विचार में विश्वास करते थे। उनके संपर्क में आने वाला प्रत्येक शरीर उनके व्यक्तित्व से गहराई से प्रभावित थे। वह लोकतंत्र का एक विजेता और तानाशाही शासन के सख्त खिलाफ थे। गांधी ने भारत और विश्व को सत्य और अहिंसा का मार्ग दिखाया।

Scroll to Top