कक्षा-3 के लिए हिंदी निबंध लिखने का तरीका

आज हम बात करने वाले हैं तीसरी कक्षा के विद्यार्थियों के बारे में की ये बच्चें निबंध कैसे लिखेंगे।आप तो जानते ही होंगे कि इस उम्र में बच्चें बहुत जल्दी हर बात को समझ जाते हैं और उन्हें नई नई बातें जानने में बहुत रुचि होती हैं। जब बच्चें कक्षा तीसरी में प्रवेश करते हैं तो वो बहुत कुछ सीख चुके होते हैं क्योंकि निबंध लेखन तो उन्हें कक्षा प्रथम से ही सिखाई जाती हैं।

निबंध लेखन की शुरुआती शिक्षा तो उन्हें मिल ही चुकी होती हैं जैसे की निबंध क्या होती हैं? निबंध के कितने भाग होते हैं? निबंध लिखने समय कौन सी बातें ध्यान में रखी जाती हैं ? इत्यादि। लेकिन उस समय उन्हें बहुत कुछ नहीं बताया जाता हैं क्योंकि वो बहुत छोटे होते हैं । तो आज मैं आपको वो सब कुछ बताने वाली हूं जो उन्हे नहीं बताया जाता हैं क्योंकि अब उन्हें ये सब जानना होगा।

कक्षा-3 के लिए निबंध लिखने समय कौन सी बातें ध्यान में रखनी चाहिए :-

  • निबंध लिखने समय सबसे जरूरी बात यह है कि आपको जो भी शीर्षक दिया गया हो उसके बारे में आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए इसीलिए आपको उसके बारे में अच्छे से पता करना होगा ताकि आप जब भी लिखने बैठों तो आपको कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े। एक बात मैं बच्चों के माता पिता को बोलना चाहूँगी कि बच्चें कच्ची मिट्टी की तरह होते हैं आप उनको जैसा चाहे वैसा बना सकते हैं इसीलिए माता पिता अपने बच्चों को अच्छी अच्छी जानकारी देते रहे और उनको हमेशा नई चीज़ों से अवगत कराते रहें क्योंकि अगर अच्छी जानकारी नहीं रहेंगी तो वो अच्छे से लिख नहीं पाएंगे।
  • निबंध लेखन के लिए भाषा एकदम सरल रखें ताकि सब अच्छे से समझ आ जाएं।
  • निबंध लिखने समय अगर आप कबिताओं या मुहावरों का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी निबंध और भी रोचक हो जाएगी पढ़ने में।
यह भी जरूर पढ़ें:  रोमांच पर निबंध | Essay on Adventure in Hindi

कक्षा-3 के लिए निबंध लिखने का प्रारूप :-

  • शीर्षक क्या होती हैं ये तो आप सभी को पता ही होगा। किसी भी निबंध को लिखने से पहले उसका शीर्षक दिया जाता हैं ताकि पढ़ने वालों को ये पता चले शीर्षक के माध्यम से कि आगे किस विषय पे लिखा गया हैं।तो फिर सबसे उपर आपको शीर्षक लिखना हैं।
  • फिर निबंध को तीन भागों में बाँटा जाता हैं।सबसे पहले हम उसका परिचय लिखेंगे फिर उसके बाद विस्तार पूर्वक वर्णन करेंगे और फिर अंत में हम उसका समापन करेंगे।
  • आपको एक बात बता देती हूं की जब भी आप उस शीर्षक के किसी नए पहलू के बारे में लिखेंगे तो उसके लिए नया अनुच्छेद लिखना है।
  • आपके दिमाग में जितनी भी बातें उस विषय में आती हैं आप कोशिश करना की उन सभी बातों को लिख सको।

मेरे हिसाब से आपको अच्छे से समझ आ गई होगी कि अब आपको निबंध कैसे लिखना हैं।

Leave a Comment