गंगा दशहरा 2022: तिथि, शुभ मुहूर्त वा महत्व

0
0

गंगा दशहरा प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी को होता है गंगा दशहरा को गंगा गंगावतार और जेठ का दशहरा के रूप में भी जाना जाता है इस वर्ष, यह गुरुवार, 9 जून, 2022 को मनाया जा रहा है। यह गंगा नदी के सम्मान में मनाया जाने वाला त्योहार है।

यह भारत में देवी गंगा के सम्मान में मनाए जाने वाले प्रमुख उत्सवों में से एक है जो गंगावतरण के रूप में भी लोकप्रिय है। भूमि पर गंगा के अवतरण को चिह्नित करने के लिए दिन मनाया जाता है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, गंगा दशहरा ज्येष्ठ महीने के शुक्ल पक्ष के दसवें दिन मनाया जाता है।

गंगा दशहरा 2022 का शुभ मुहूर्त:

शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि हस्त नक्षत्र में पड़ी है और इस दिन व्यतिपात योग भी है. शुभ मुहूर्त इस प्रकार है:

9 जून को सुबह 8:21 बजे से शुरू

10 जून को शाम 7:25 बजे तक

गंगा दशहरा का महत्व:

गंगा दशहरा कर्म, वाणी और विचारों से संबंधित दस पापों को शुद्ध करने के लिए पवित्र गंगा की क्षमता का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि जब भक्त इस दिन देवी गंगा की पूजा करते हैं तो उन्हें अपने वर्तमान और पिछले पापों से मुक्ति के साथ-साथ मोक्ष की भी प्राप्ति होती है।

गंगा दशहरा पर उत्सव:

यह ऋषिकेश, हरिद्वार, वाराणसी, पटना, गढ़मुक्तेश्वर और प्रयागराज जैसे प्रसिद्ध शहरों के साथ उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल राज्यों में सबसे लोकप्रिय रूप से मनाया जाता है जहाँ भक्त पवित्र डुबकी लगाते हैं और ध्यान करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here