ग्राफिक डिजाइनर कैसे बनाते हैं हिंदी में जानकारी? | Graphic Designer Kaise Bane Hindi Mein Jankari

Q1.ग्राफिक डिजाइनर क्या है?

ग्राफिक डिजाइनर एक तरह का आर्ट है जिसमें अक्षरों को अलग-अलग प्रकार के पेंटिंग या डिजाइंस से सामान्य अक्षरों को एक सुंदरता का रूप देते हैं जो कि देखने में काफी अलग और सुंदर लगे। ये या तो साधारण पत्र, या मैसेज मैं भी हो सकता है और बड़े बड़े चीजों में भी बना सकते है।

यह भी जरूर पढ़ें:  रेडियो जॉकी बनने के लिए क्या क्या करना पड़ता है? रेडियो जॉकी से संबंधित पूरी जानकारी।

Q2. ग्राफिक डिजाइनर के लिए क्या होना ज्यादा आवश्यक है?

ग्राफिक डिजाइनर के लिए सबसे पहले तो हमें इसकी शौख होनी चाहिए इसके अलावा हमें इसमें मन लगाना पड़ेगा और साथ में हमें पेंटिंग ,डिजाइन, कलर्स सब का बहुत अधिक से अधिक ज्ञान होना चाहिए।

Q3. ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए कौन सी आवश्यक शिक्षा होनी चाहिए?

ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए सबसे पहले तो हमें 12 पास होना चहिए कोई भी स्ट्रीम(साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स) से। उसके अलावा हमें ग्रेजुएशन भी करनी होगी। ग्रेजुएशन भी किसी चीज से हो तो कोई परेशानी नहीं है लेकिन ग्रेजुएशन फाइन आर्ट्स से हो तो ज्यादा बेहतर रहेगा।ये तो कम से कम क्वालिफिकेशन है को की रहना चाहिए।

Q4. ऐसे और क्या-क्या चीज है जो ग्राफिक डिजाइनर बनने में मददगार साबित हो सकते हैं?

ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए डिजाइन आने के अलावा हमारा बोलने का तरीका, रंगों का ज्ञान, फोटोग्राफी का ज्ञान, खुद की छमता ,अपने अंदर के कलाकार और पेंटिंग का भी ज्ञान होना चाहिए।

यह भी जरूर पढ़ें:  रॉ(RAW) एजेंट कैसे बनते हैं? भारत के रॉ एजेंट से संबंधित सभी जानकारियां हिंदी में। रॉ एजेंसी क्या होती है?

Q5. ग्राफिक डिजाइनर की शुरुआत कैसे करें?

ग्राफिक डिजाइनर की शुरुआत हम आम पेंटिंग से कर सकते हैं उस पर स्केचेस भी होनी चाहिए उसके बाद धीरे-धीरे हमें रंगों का ज्ञान और रंगों का मिलन को समझना है। उसके बाद धीरे-धीरे हम डिजाइन को सीखेंगे और अपने मन से भी डिजाइन तैयार कर सकते हैं फिर हमें यह भी गौर करना है कि कौन सा रंग कैसे और कहां पर इस्तेमाल होगा।

Q6. ग्राफिक डिजाइनर के लिए अपने बारे में शुरुआत से जानकारी कैसे दे?

अगर हम कई तरह के डिजाइन और इस आर्ट के बारे में जानते है तो इसे हम सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सएप पर पोस्ट कर सकते और चाहे तो खुद का पेज बना सकते है और इससे सबको जानकारी भी ही जाएगी।

Q7. ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए हमें क्या क्या टूल्स का अच्छे से ज्ञान होना चाहिए?

ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए हमें जो टूल का अच्छे से ज्ञान होना चाहिए उसमें एडोब फोटोशॉप, एडोब इलस्ट्रेटर, एडोब आफ्टर इफेक्ट्स, पैंट, कलर टूल, म एस एक्सेल, म एस वर्ड इन सबका ज्ञान होना चाहिए।

यह भी जरूर पढ़ें:  भारत में जज कैसे बनते हैं? Judge/Magistrate Kaise Bane?

Q8. ग्राफिक डिजाइनर बनकर हम क्या सीखेंगे?

ग्राफिक डिजाइनर बनकर हम कार्ड डिजाइनिंग, लोगों, बुक्स नोटबुक डिजाइन,पोस्टर मेकिंग, लेटर डिजाइन, मैग्जीन और कवर पेज बनाना अब सीख सकते है।

Q9. ग्राफिक डिजाइनर की आय कितनी होती है?

ग्राफिक डिजाइनर की आय शुरुआत में 16,000- 17,000 महीने का रहता है। लेकिन फिर इसकी धीरे धीरे बढ़ोतरी होती है।

Q10. ग्राफिक डिजाइनर के लिए कौन कौन से अच्छे कॉलेज है?

ग्राफिक डिजाइनर की हमारे देश भारत में कई अच्छे कॉलेज है जैसे पर्ल एकेडमी (मुंबई), इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन( पुणे), सिंबायोसिस (पुणे),डी वाई पाटिल इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी (पुणे)।

Leave a Comment