Home वायरल दुनिया का सबसे अमीर गांव, बैंकों में जमा हैं लोगों के 5...

दुनिया का सबसे अमीर गांव, बैंकों में जमा हैं लोगों के 5 हजार करोड़ रुपये

0
0

भारत सदा से ही एक कृषि प्रधान देश रहा है। आज भी यहां की अधिकतर जनता या तो गांव में बसी हुइ है या फिर किसी प्रकार से गांव से जुड़ी हुई है। हम सब का यही मानना है कि शहर में रहने वालों की आमदनी गांव वासियों से अधिक होती है। कुछ हद तक यह बात सही भी है परंतु हमेशा नहीं और इस खबर मे इसी बात का उदाहरण छिपा हुआ है।

गुजरात के कच्छ जिले में करीब 18 गांव बसे हैं। इनमे से एक का नाम है मदपार। मदपार में कुल 17 बैंक हैं। यहां 7600 से भी अधिक घर हैं एवं सभी पक्के मकान हैं। इस गांव के वासियों ने बैंकों में कुल 5 हजार करोड़ रुपए जमा कर रखे हैं। जानकारी के अनुसार, हर ग्रामीण की बैंक में लगभग 15 लाख रुपए की धनराशि जमा हैं। यहां स्कूल, कॉलेज, पार्क, अस्पताल एवं गोशाला जैसी सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

मदपार का भारत का सबसे धनवान गांव होने का कारण यह है कि यहां रहने वाले अधिकतर लोगों के रिश्तेदार विदेश में रहते हैं। यहां के 65 प्रतिशत लोग नॉन–रेसिडेंट इंडियन (NRI) हैं। ये लोग यूके, अमेरिका, अफ्रीका जैसे देशों से अपने परिवार वालों को पैसे भेजते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो वर्षों तक विदेश में रहने के उपरांत अब मदपार वापस लौट आए हैं और यहां बिजनेस शुरू कर निर्वाह कर रहे हैं।

खबरों के मुताबिक, 1968 में ‘मदपार विलेज एसोसिएशन’ का गठन लंदन में लिया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य यह था कि विदेश में मदपार के लोग एक जगह मीटिंग कर सके एवं एक दूसरे के साथ जुड़े रहें। इसका एक ब्रांच ऑफिस मदपार में भी मौजूद है।

जरूर पढ़े:  बिना दूल्हे के खुद से की शादी, Kshama Bindu ने खुद भरी अपनी मांग | Sologamy Marriage

ये जमीन से लोग हैं एवं विदेश में एक लम्बा समय व्यतीत करने के उपरांत भी ये अल्पखर्ची लोग हैं। इनका अधिकतर धन बैंकों में जमा है और ये अभी भी खेती को ही रोजगार का मुख्य श्रोत मानते हैं। इनका बनाया हुआ सामान क्रय–विक्रय के लिए मुंबई ले जाया जाता है और इसी प्रकार से ये अपना जीवोपान करते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here