Home शिक्षा निर्जला एकादशी 2022: तिथि, मुहूर्त और महत्व

निर्जला एकादशी 2022: तिथि, मुहूर्त और महत्व

0
0

निर्जला एकादशी आमतौर पर हिंदू कैलेंडर के अनुसार ज्येष्ठ के महीने में  पखवाड़े के 11 वें चंद्र दिवस पर पड़ती है। एक वर्ष में 24 एकादशी होती हैं और निर्जला एकादशी को सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र माना जाता है। निर्जला का अर्थ है बिना पानी के और इस दिन भक्त बिना पानी की एक बूंद लिए भी उपवास रखते हैं। एकादशी व्रत भगवान विष्णु का आशीर्वाद लेने के लिए मनाया जाता है।

इस वर्ष पंचांग के अनुसार निर्जला एकादशी का व्रत 10 जून को रखा जाएगा। एकादशी तिथि 10 जून को सुबह 7:25 बजे शुरू होगी और 11 जून को सुबह 5:45 बजे तक चलेगी।

निर्जला एकादशी का महत्व

हिंदू मान्यताओं के अनुसार निर्जला एकादशी के दिन व्रत करने से आपको एक वर्ष में सभी एकादशी के व्रत का लाभ मिलता है। यदि आप एक वर्ष में सभी 24 एकादशियों का व्रत नहीं कर सकते हैं तो आपको केवल एक निर्जला एकादशी व्रत करना होगा और फल समान होगा।

महाकाव्य महाभारत में वर्णित पांडवों के दूसरे भाई भीम से जुड़ी एक किंवदंती के कारण इसे भीमसेनी एकादशी के रूप में भी जाना जाता है। अपनी अतृप्त भूख के लिए विख्यात भीम साल भर के सभी 24 एकादशी के दिनों में उपवास नहीं रख पाए, जबकि उनके अन्य सभी भाई उपवास कर रहे थे। वे बहुत परेशान थे क्योंकि उनसे भूख प्यास को सक्षम नही कर पाते थे इसे भगवान विष्णु का अपमान माना जाता था। इसलिए, उन्होंने समाधान खोजने के लिए महर्षि व्यास से संपर्क किया।

जरूर पढ़े:  गंगा दशहरा 2022: तिथि, शुभ मुहूर्त वा महत्व

प्रसिद्ध संत ने उन्हें निर्जला एकादशी पर  व्रत रखने की सलाह दी और इससे उन्हें वर्ष में सभी 24 एकादशी व्रत रखने का समान लाभ मिलेगा।  भीम के इस उपवास रखने के कारण इसको भीमसेनी एकादशी भी कहा जाता है।

निर्जला एकादशी व्रत की विधि

निर्जला का अर्थ है बिना पानी के और इस दिन भक्त न तो पानी लेते हैं और न ही कोई भोजन करते हैं। इसे सबसे कठिन व्रत माना जाता है क्योंकि यह हमेशा जून के महीने में गर्मी के दिनों में पड़ता है और 24 घंटे तक मनाया जाता है। एकादशी व्रत के अगले दिन सूर्योदय के बाद पारण या व्रत तोड़ा जाता है। साथ ही एकादशी पारण के लिए भक्तों को चावल या कोई अनाज लेने की अनुमति नहीं है।

निर्जला एकादशी के दिन भक्त ब्राह्मणों को कपड़े, अनाज, पानी से भरे घड़े और फल भी दान करते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here