व्हाट्सएप ने इस साल 8 नए फीचर्स की घोषणा की जानिए क्या है वो फीचर्स

0
0

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप, जो अब मेटा के स्वामित्व में है, ने कई सुविधाओं की घोषणा की है जो इस वर्ष पेश की गई। नई सुविधाओं का उद्देश्य मेटा के स्वामित्व वाले इस व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले ऐप के उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाना है।

व्हाट्सएप ने कहा, “स्कूल, स्थानीय क्लब और गैर-लाभकारी संगठन जैसे संगठन अब सुरक्षित रूप से संवाद करने और काम पूरा करने के लिए व्हाट्सएप पर भरोसा करते हैं – खासकर जब से महामारी ने हम सभी को अलग रहते हुए एक साथ काम करने के रचनात्मक तरीके खोजने के लिए मजबूर किया “हमें लगता है कि समुदाय स्कूल के प्रिंसिपल के लिए स्कूल के सभी माता-पिता को एक साथ लाने के लिए जरूरी अपडेट साझा करने और विशिष्ट कक्षाओं, पाठ्येतर गतिविधियों, या स्वयंसेवी जरूरतों के बारे में समूह स्थापित करना आसान बना देगा।”

यहां उन विशेषताओं की सूची दी गई है, जिनकी घोषणा व्हाट्सएप ने इस वर्ष के लिए की है।

इमोजी प्रतिक्रियाएं: व्हाट्सएप अन्य मेटा स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म- इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर पर उपलब्ध लोगों के समान संदेश प्रतिक्रियाएं ले कर आया। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को इमोटिकॉन्स वाले संदेशों पर ‘प्रतिक्रिया’ करने की अनुमति देती है।

1. कम्यूनिटी: उपयोगकर्ता पूरे समुदाय को भेजे गए अपडेट प्राप्त कर सकते हैं और उनके लिए महत्वपूर्ण चर्चा समूहों को आसानी से व्यवस्थित कर सकते हैं। समुदायों में व्यवस्थापकों के लिए नए टूल भी शामिल होंगे, जिसमें सभी को भेजे जाने वाले घोषणा संदेश और यह नियंत्रित करना शामिल है कि किन समूहों को शामिल किया जा सकता है।

जरूर पढ़े:  शौचालय न होने से पूर्व सरपंच का नामांकन हुआ रद्द।

2. ग्रुप एडमिन दूसरे यूजर के मैसेज को डिलीट कर सकता है । आने वाले अपडेट के साथ, व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन सभी की चैट से गलत या समस्याग्रस्त संदेशों को हटाने में सक्षम होंगे। अभी तक केवल भेजने वालों को ही अपने संदेशों को हटाने की अनुमति थी।

3. फ़ाइल साझा करने की क्षमता 2GB तक बढ़ाई गई। व्हाट्सएप पर आने वाले अपडेट के साथ, प्लेटफॉर्म 2 गीगाबाइट तक के फाइल ट्रांसफर को सपोर्ट करने में सक्षम है ताकि लोग किसी प्रोजेक्ट पर आसानी से सहयोग कर सकें। वर्तमान में, WhatsApp केवल एक बार में 100MB फ़ाइल साझा करने की अनुमति देता है।

4. वॉयस कॉल को 32 उपयोगकर्ताओं तक के लिए नया डिज़ाइन और समर्थन मिलता है

5. ध्वनि संदेश रिकॉर्डिंग रोकें और फिर से शुरू किया जा सकता है अब।

6. WhatsApp उपयोगकर्ता अब बातचीत के बाद या किसी अन्य ऐप का इस्तेमाल करते हुए भी वॉयस नोट सुन सकते हैं।

7. WhatsApp उपयोगकर्ता अब अपने स्वयं के रिकॉर्ड किए गए ध्वनि संदेशों को भेजने से पहले सुन सकते हैं।

8.  उपयोगकर्ता अब डेटा को Android से iPhone में स्थानांतरित कर सकते हैं

व्हाट्सएप भी कथित तौर पर एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे लोग चुपचाप एक ग्रुप छोड़ सकते हैं और किसी को कोई नोटिफिकेशन नहीं भेजा जाएगा। यहां, पास्ट पार्टिसिपेंट्स देखें फीचर किसी को भी यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि अतीत में किसने चैट छोड़ी थी। लेकिन, यह एक ऐसी सुविधा रखने के उद्देश्य को हरा देता है जो मूक समूह से बाहर निकलने में सक्षम बनाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि व्यवस्थापक अभी भी अधिसूचित हो सकते हैं और यह सुविधा केवल अन्य प्रतिभागियों के लिए ही सक्षम होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here