वर्ल्ड ओसियन डे 2022,वर्ल्ड ओसियन डे क्यों मनाया जाता है?

0
0

वर्ल्ड ओसियन डे 2022 दुनिया भर की सरकारों को विशाल जल निकायों के संरक्षण के लिए विभिन्न उपाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित 

सामूहिक प्रयासों के माध्यम से जल निकाय को संरक्षित करने और इसे मानवीय गतिविधियों के खतरों से बचाने के लिए हर साल 8 जून को महासागर दिवस मनाया जाता है। वर्ल्ड ओसियन डे 2022 पृथ्वी पर जीवन को बनाए रखने में महासागरों की भूमिका और इसे संरक्षित करने के लिए प्रेरक कार्रवाई पर प्रकाश डालता है।

इस दिवस का विषय यह है कि ‘पुनरोद्धार: महासागर के लिए सामूहिक कार्रवाई’ है। इसका उद्देश्य जल निकाय के संरक्षण के लिए सामूहिक कार्रवाई को प्रोत्साहित करना है क्योंकि महासागर एक आवश्यक कड़ी है जो हम सभी को जोड़ता है। विश्व महासागरीय दिवस पर यह सुनिश्चित करना होगा कि महासागर को अब कोई नुकसान न हो बल्कि पुनर्जीवित किया जाए।

विशाल जल निकायों के संरक्षण के लिए विभिन्न उपाय शुरू करने के लिए दुनिया भर की सरकारों को प्रोत्साहित करता है। जलवायु को विनियमित करते हुए और उसमें पनपने वाले जीवों के माध्यम से ग्रह के आधे से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन करते हुए महासागर अरबों के भोजन का स्रोत हैं।

क्यों मनाया जाता है ये दिवस?

विश्व महासागर दिवस 2022 समुद्र में प्लास्टिक कचरे की समस्या पर प्रकाश डालने का अवसर प्रदान करता है। जल निकायों को आज जल प्रदूषण और प्लास्टिक कचरे की समस्या से एक बड़े खतरे का सामना करना पड़ रहा है।

भले ही समुद्र का पानी पीने योग्य नहीं है, फिर भी यह मानव प्रजाति के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है, हालांकि, प्लास्टिक की समस्या इसे नष्ट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। प्लास्टिक को प्राकृतिक रूप से सड़ने में कई साल तक लग सकते हैं और सभी प्लास्टिकों से हटकर सिंगल यूज प्लास्टिक सबसे अधिक चिंताजनक है। महासागर प्लास्टिक कचरे के लिए एक डंपिंग साइट भी बन गए हैं जो पानी की गुणवत्ता को कम कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here