स्तन को बड़ा करने के घरेलू उपाय

कुछ लोगों के  स्तन का विकास सही ढंग से नहीं हो पाता है। जिसके कारण उनका स्तन  छोटा रहता है। उनके शरीर पर कोई कपड़ा भी सही  नहीं  लगता है। जिसके कारण वो हमेशा परेशान रहती है। ऐसे में वो हमेशा सोचती हैं , कि हम अपने स्तन को कैसे बड़ा करे। कुछ लड़कियां तो अपने स्तन को बड़ा करने के लिए बाजार से दवा, क्रीम और तेल लाकर अपने स्तन पर लगाती है, ताकि  स्तन बड़ा हो जाए। लेकीन इससे भी स्तन बड़ा नहीं हो पाता है।

आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे नुस्खे जिसका इस्तेमाल करके स्तन को बड़ा किया जा सकता है। स्तन के आकार  को बढाने के लिए। सबसे ज्यादा असरदार एक्सरसाइज होता है। तो चलिए जानते है, स्तन को बड़ा करने के लिए घरेलू उपाय।

यह भी जरूर पढ़ें:  दुनिया के दस सबसे अमीर लोग

दुध और पपीते का सेवन

जिन लोगों के स्तन काफी छोटे हैं। अगर वो दूध और पपीता का सेवन एक साथ करते हैं,तो उनको अपने स्तनों को बढ़ाने में काफी सहायता मिलेगी, लेकिन इन चीजों का सेवन करने से पहले  एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि जो स्त्री गर्भवती है।  उनको इसका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि अगर गर्भवती महिला दूध और पपीता का एक साथ सेवन करती है, तो उसके लिए नुकसानदायक हो सकता है । इसलिए जो महिला और लड़की गर्भवती नहीं है।उनको पपीता और दूध का सेवन प्रत्येक दिन करना चाहिए। कुछ दिनों में उनको अपने स्तनों के आकार में परिवर्तन देखने को  मिल सकता है।

सौंफ का सेवन

सौंफ तो लोगों के घरों में उपलब्ध रहता है, क्योंकि बहुत लोग खाना खाने के बाद  सौंफ खाते हैं। सौंफ खाने से पाचन शक्ति  सही रहती है। जिन लोगों का स्तन  छोटा है। वो अगर सौंफ  को चबा -चबा कर खाते है तो उनको छोटे स्तन को बड़ा करने में सहायता मिल सकता है। कुछ लोगों को सौंफ खाना अच्छा नहीं लगता है।वो लोग अपने खाने में सौंफ पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। 

यह भी जरूर पढ़ें:  सिम कार्ड की जानकारी: आखिर ये सिम कार्ड क्या होता है और कैसे काम करता है? आविष्कार किसने और कब किया?

अलसी के बीज का भी उपयोग

अलसी के बीज सभी के घरों में उपलब्ध तो नहीं होते है, लेकिन ये बाजार में  आपको मिल जाएगा। अलसी का बीज स्तन के साइज को बड़ा करने में काफी मददगार होता है।आपको बता दें कि अलसी के बीज को आप चबाकर खा सकते हैं, या फिर आप अलसी के बीज का उपयोग सलाद में ही कर सकते हैं।इसका सेवन वही लोग कर सकते हैं। जो प्रेग्नेंट नहीं है, क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान अलसी के बीज का सेवन नहीं करना चाहिए।

मेथी के बीज का उपयोग

अगर आप अपने स्तन को बड़ा करना चाहते  है, तो इसके लिए मेथी  के बीज काफी मददगार हो सकता है। इसके लिए  मेथी  को आप खा सकते हैं, या फिर  मेथी के बीज का पेस्ट   बनाकर  स्तन  पर लगा सकते है। ऐसा करके स्तन को बढ़ाया जा सकता है।

स्तन को बड़ा मालिश करके भी किया जा सकता है।

जिन महिला या लड़की के स्तन छोटा है।अगर  वो अपने स्तन को प्रत्येक दिन 20 से 30 मिनट मालिश करती है, तो स्तन बड़ा हो सकता है। इसके लिए आप अलसी, सरसों और जैतून का इस्तेमाल कर सकते है।

Leave a Comment