साल 2050 तक हमारे देश के बारे शहर का बड़ा हिस्सा समुंदर में डूब जायेगा

दोस्तों ये बहुत ही चौंकाने वाली और हमारे देश के लिए दुःख की बात है की साल 2050 तक हमारे देश के बारे शहर जैसे Mumbai, Mangalore, Kochi, Thiruvananthapuram, Chennai और Visakhapatnam का बारे हिस्सा समुद्र में डूब जायेंगे।

हमारे प्यारे भारत के ऐसे 9 राज्य है जो समुद्र तट से जुड़े हुए है। जैसे West Bengal, Kerala, Goa, Gujarat, Maharashtra, Karnataka, Tamil Nadu, Odisha और Andhra Pradesh राज्य है। हमारी समुंदरी तट रेखा की लगभग लम्बाई 6,907.18 किलोमीटर है जिसमे से लगभग 34% हिस्सा कटाव की चपेट में है।

पहले नंबर पर सबसे बुरी इस्थिति हमारे West Bengal की है जहाँ 534.35 km का लगभग 60.5% हिस्सा 323.07 km प्रभावित है।
दूसरे नंबर पर सबसे बुरी इस्थिति हमारे राज्य Kerala की है
तीसरे नंबर पर Tamil Nadu की
चौथे नंबर पर Gujarat और
पांचवे नंबर पर Union Territory Puducherry की जिसका 56.2% हिस्सा खतरे में है।

दोस्तों बताया जाता है की हमारे ये मेट्रो शहर 2-3 feet तक पानी में दुब जायेंगे। जैसे Mumbai लगभग 2 feet, Mangalore भी लगभग 2 feet, Kochi 2 से ढाई feet, Visakhapatnam और Chennai 2-2 feet तक दुब जायेंगे। इसके अलावा और भी छोटे बड़े कुछ शहर है।

यह भी जरूर पढ़ें:  5 तथ्य लाल पेट वाली पिरान्हा के बारे मे — छोटी लेकिन सबसे ख़तरनाक मछलियों में से एक

हमारे देश में एक संघठन है जो चेन्नई में स्थित है जिसका नाम National Centre for Coastal Research (NCCR) जो Ministry of Earth Sciences (MoES) के अंदर में आती है। उन्होंने ये डाटा remote sensing data और GIS mapping techniques की मदद से तैयार किया है।

इस पुरे रिपोर्ट को बनाने के लिए 1990 से ले कर 2018 तक के समुद्र तटीय क्षेत्र की इस्थिति को analysis किया गया है। और हमारे ISRO, nasa के scientist satellite की मदद से मालूम करते है।

अब आपके दिमाग में एक सवाल आ रहा होगा की ये सब क्यों हो रहा है तो दोस्तों इसके एक से ज्यादा कारण है। कुछ Natural है लेकिन जिस तेजी से ये सब हो रहा है वो man made कारण है। Man made कारण जैसे डैम, पोर्ट, समुद्र तटीय क्षेत्र में कटाव की वजह से और ग्लोबल वार्मिंग के वजह से जिससे glacier melt हो रहा है जिससे sea level बढ़ रहा है।

आशा करते है आपको ये knowledgeable लगी तो इसको अपने सोशल मीडिया पे शेयर करे। और ऐसे knowledgeable पोस्ट के लिए हमारे हिंदी वार्तालाप वेबसाइट को विजिट कर सकते है।

Leave a Comment