भारत में एक ऐसी जगह है जहां बिना पेट्रोल-डीजल की चलती है गाड़ियां

दोस्तों आपको विश्वास नहीं होगा भारत में एक ऐसी जगह है जहां बिना Petrol-Diesel के ही गाड़िया चलती है अगर आप जानना चाहते है इसके पीछे की वजह तो हमारे साथ इस हिंदी वार्तालाप के GK और हिंदी Facts के पोस्ट को पढ़े।

भारत (India) में एक ऐसा पहाड़ी इलाका है, जहां बिना पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के गाड़ियां चलती हैं। ये जगह लद्दाख के लेह (Leh of Ladakh) में स्थित है। यहां की Leh-Kargil Highway सड़क पर गाड़ी अपने आप चलती है।

इतना ही नहीं, अगर कोई अपनी गाड़ी इंजन बंद करके भी इस जगह पर खड़ी कर दे तो वो गाड़ी टार्जन हिंदी फिल्म में दिखाए गए टार्जन कार की तरह गायब हो जाती है।

वैज्ञानिकों के अनुसार, इस पहाड़ी क्षेत्र में चुंबकीय शक्ति है, जो गाड़ियों को करीब 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अपनी ओर खींच लेती है। इसलिए इसे लोग Magnetic Hill, Mystery Hill और gravity hill भी कहते है।

कहते हैं कि इस पहाड़ी पर गुरुत्वाकर्षण का नियम (Law of Gravity) फेल हो जाता है गुरुत्वाकर्षण के नियम के अनुसार, अगर हम किसी वस्तु को ढलान पर छोड़ दें तो वह नीचे की तरफ लुढ़केगी, लेकिन इस चुंबकीय पहाड़ी पर ठीक इसके विपरीत होता है यहाँ ये पहाड़ी उन चीजों को अपनी ओर ऊपर की तरफ खींचती है।

यह भी जरूर पढ़ें:  Chenab Bridge की 5 बड़ी खासियत जिसको सुनके दिल गार्डन गार्डन हो जायेगा

आप यह जानकर दंग रह जाएंगे कि इस पहाड़ी पर चुंबकीय प्रभाव इतना ज्यादा है कि इसके ऊपर से उड़ने वाले जहाज भी इससे बच नहीं पाते हैं। कई पायलट इस बात का दावा कर चुके हैं कि यहां से उड़ान भरते वक्त बहुत बार प्लेन में झटके महसूस किए गए हैं।

आशा करते है आपको ये जानकारी मजेदार और ज्ञानवर्धक लगी। तो ऐसे और भी जानकारी वाले पोस्ट के लिए हमारे वेबसाइट हिंदी वार्तालाप को विजिट करे।

Leave a Comment