Z या Z+ श्रेणी की सुरक्षा

Z श्रेणी की सुरक्षा X और Y श्रेणी की सुरक्षा से ऊपर की सुरक्षा होती है। यह सुरक्षा उच्च श्रेणी की सुरक्षा है। ये सुरक्षा अधिकतर वीआईपी और वीवीआइपी लोगो की ही दी जाती है। z श्रेणी की सुरक्षा में २२ सुरक्षाकर्मी सामिल होते है जिनमे दिल्ली पुलिस ,आईटीबीटी ,सीआरपीएफ़ इनके जवान शामिल होते हैं। इनमे 4 से 5 कमांडो भी होते है और एक एस्कॉर्ट कार भी दी जाती हैं। Z श्रेणी की सुरक्षा विशेष रूप से उन लोगो को दी जाती है जिन्हें हमेशा कोई न कोई खतरा रहता ही है। हमारे देश में कुल 38 लोग है जिन्हें Z श्रेणी की सुरक्षा दी गई एच जिसमे बाबा रामदेव और अमीर खान भी शामिल हैं।यह सुरक्षा एमएचए द्वारा ही दिया जाता है ये हमारी सरकार निर्णय लेती एच की किसे कोन  सी सुरक्षा देनी है।

Z + श्रेणी की सुरक्षा:

ये हमारे देश की सबसे ऊँचे स्तर की सुरक्षा है। ये सुरक्षा सिर्फ राजनैतिक नेता उन्हीं को दी जाती हैं। इस सुरक्षा श्रेणी में 55 सुरक्षाकर्मी सामिल होते हैं जिसमे 10 एनएसजी और एसपीजी कमांडो,कुछ पुलिस कर्मी , सीआरपीएफ़ के जवान , एस्कॉर्ट और पायलेट कार भी दी जाती है। इस श्रेणी के लोग इतने काबिल होते हैं कि वो बिना हथियार के भी आराम से सुरक्षा कर सकते है। ये जवान मार्शल आर्ट्स में भी माहिर होते हैं उन्हें किसी वी चीज का डर नहीं होता। ये सुरक्षा अधिकतर उप राष्ट्रपति ,पूर्व प्रधानमंत्री,हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट के जज , राज्यपाल , प्रमुख मंत्री , प्रसिद्ध खिलाड़ी एवं कलाकार इत्यादि लोगो को ही दी जाती है। यह सुरक्षा प्रधानमंत्री को छोड़कर लगभग सभी महत्वपूर्ण नेताओ को दिया जाता हैं।इस से ऊपर स्तर की बस एक ही सुरक्षा है। हमारे देश m लगभग 17 ही लोग ऐसे हैं जिन्हें Z+ श्रेणी की सुरक्षा दी गई हैं।

यह भी जरूर पढ़ें:  प्रकृति - एक अनमोल उपहार

Z+ श्रेणी में आने वाले लोगो की सूची :

  1. अमित शाह
  2. योगी आदित्यनाथ
  3. मायावती
  4. अरविन्द केजरीवाल
  5. फर्रुख अब्दुल्ला
  6. एस जयशंकर
  7. राजनाथ सिंह
  8. शिवराज सिंह चौहान
  9. अमरिंदर सिंह
  10. गुलाम नबी आजाद इत्यादि।

एसपीजी श्रेणी की सुरक्षा:

ये सबसे पहले नंबर की सुरक्षा है । ये सुरक्षा सर्फ हमारे प्रधानमंत्री को ही दी जाती है।एसपीजी के जो ऑफिसर होते हैं वो इतने काबिल होते हैं कि एक सेकेंड कोई वी टेररिस्ट को मार सके।जब हमारे प्रधानमंत्री का काफिला  निकलता है तो बारे बारे फोर्स उनके साथ रहते है साए की तरह। उनके काफिलें में दो बख्तरबंद बीएमडब्ल्यू 7श्रृंखला सेडेन, 6बीएमडब्लू एक्स 5और एक मर्सिडीज बेंज 5 होती है।

Leave a Comment