चेहरे को गोरा बनाने के लिए आजमाएं, ये बेहतरीन घरेलू उपाय

आजकल सभी लोग अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहते हैं। इसके लिए बाजार से कई प्रकार के क्रीम लगाकर चेहरे पर लगाते हैं, लेकिन इससे भी उनका चेहरा साफ नहीं होता है। ये तो हम सभी देखते हैं। अगर किसी का चेहरा  गोरा और सुंदर दिखता है, तो लोग उसी के तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं। ऐसे में कुछ लोगों के चेहरे की बनावट तो अच्छी होती है, पर रंग काला होने के कारण वो किसी को पसंद नहीं आते है। आज हम आपको बता रहे हैं। कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिसे करने से आपके चेहरे कुछ ही दिनों में गोरे हो सकते हैं।

चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय

भाप के द्वारा भी चेहरे को गोरा किया जा सकता है। इसके लिए एक कित्तली में पानी डाल के गरम कर लेंगे और जब  भाप निकलने लगेगा तो हम अपने चेहरे को केतली के पास रख देंगे। इससे  भाप चेहरे पर  लगने लगेगा। उसके बाद हम अपने चेहरे को एक रुई लेकर अच्छे से  साफ कर देंगे।अगर हम इस तरह से  अपने चेहरे पर 2 से 3 सप्ताह तक भाव देते हैं, तो कुछ ही दिनों में  चेहरा  गोरा दिख सकता है।

यह भी जरूर पढ़ें:  ग्लोबलाइजेशन (वैश्वीकरण)

अक्सर लोगों के त्वचा पर तेल जम जाता है। जिससे त्वचा काफी काला दिखने लगता है। ऐसे में अगर आप अपने चेहरे को गोरा करना चाहते हैं, तो इसके लिए अपने चेहरे पर अल्कोहल  का उपयोग कर सकते है| चेहरे पर अल्कोहल लगाने से चेहरा कुछ ही दिनों में  गोरा दिखने लगता है।

अगर आप अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप एलोवेरा, मुल्तानी मिट्टी और बेसन का मिश्रण बनाकर अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दे। उसके बाद आप ठंडे पानी से धो लीजिए। ऐसा करने से कुछ ही दिनों आपके चेहरे पर फर्क दिख सकता है।

खाने का सोडा तो बहुत लोगों के घरों में उपयोग किया जाता है, लेकिन कुछ लोग ये नहीं जानते हैं कि सोडा का उपयोग करके अपने चेहरे को भी गोरा बनाया जा सकता है। इसके लिए पानी मे सोडा मिलाकर के  पेस्ट बनाएं और दो तीन बूँद हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिला करके अपने चेहरे पर अच्छे तरीके से लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दे, फिर आप चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। ऐसा करने से आपको अपने चेहरे पर कुछ ही दिनों में फर्क दिख सकता  है।

यह भी जरूर पढ़ें:  FAU-G 2022 गेम ऐप क्या है, कैसे डाउनलोड करे?

कुछ लोग अपने चेहरे को गोरा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और नींबू के रस का मिश्रण बनाकर अपने चेहरे पर लगाते हैं, कहा जाता है, कि नींबू और मुल्तानी मिट्टी का मिश्रण चेहरे पर लगाने से चेहरा गोरा होता है।

चीनी का उपयोग तो सभी लोगों के घरों में किया जाता है।चीनी का उपयोग लोग दूध ,दही, चाय इन सब चीजों मे करते है।लेकिन कुछ लोग ये नहीं जानते हैं, कि चीनी का उपयोग चेहरे को गोरा करने में भी किया जाता है। कुछ लोगों के चेहरे पर अनचाहे बाल उग आते हैं। ऐसे मे अगर वो चीनी और नींबू का पेस्ट चेहरे पर लगाते है। तो चेहरे  पर उगे अनचाहे बाल हट जाएंगे, और चेहरा भी गोरा दिखने लगेगा।

यह भी जरूर पढ़ें:  Y और Y+ श्रेणी की सुरक्षा की जानकारी | Y or Y+ Category Security Ke Bare Hindi Mein Janiye

Leave a Comment