मध्‍य प्रदेश में महिला ने 3 बेटों और 1 बेटी को दिया एक साथ जन्म, समय से पहले पैदा हुए चारों बच्चे

बालघाट में स्थिति जिला अस्पताल में एक महिला ने एक साथ 4 बच्चों को जन्म दिया। इनमें से तीन लड़के और एक लड़की है। आश्चर्यजनक बात तो यह है कि डॉक्टरों के हिसाब से सभी बच्चे  और उनकी मां पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

किरणापुर तहसील के एक छोटे से गांव जहरी की रहने वाली 26 साल की प्रीति नंदलाल मेश्राम इन बच्चों की मां है। वे शादी के 3 साल बाद मां बनी। प्रीति को सिजेरियन ऑपरेशन के बाद तीन बेटे और एक बेटी हुई। सिजेरियन ऑपरेशन एक सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमे एक व एक से अधिक बच्चों का जन्म मां के पेट पर चीरा लगाकर किया जाता है।यह प्रक्रिया अक्सर टीवी की जाती ह जब योनि प्रसव से मां और बच्चे की जान को खतरा होता है ।

चारों बच्चों को देखभाल के लिए आईसीयू में भर्ती किया गया है। डॉक्टरों का कहना है कि बच्चों पर निगरानी रखी जा रही है और उनकी पहली प्राथमिकता बच्चों व उनकी मां का स्वस्थ रहना है।

यह भी जरूर पढ़ें:  B.G.M.L- जहां हुई KGF 2 की शूटिंग अब बन गया खंडहर।

सिविल सर्जन डॉ संजय ने बताया कि ट्रामा यूनिट की विशेषज्ञ टीम में शामिल डॉ रश्मि वाघमारे और एनएसथीसिया विशेषज्ञ डॉक्टर दिनेश मेश्राम, स्टाफ सिस्टर सरिता मेश्राम और उनकी कुशल टीम ने सोमवार की सुबह 11:00 बजे प्रीति नंदलाल मेश्राम का ऑपरेशन किया।

यह केस बेहद मुश्किल था क्योंकि सभी बच्चे 29वे हफ्ते में पैदा हुए यानी अभी जन्म में करीब 9 हफ्ते बाकी थे। एक साथ मिली चार गुनी खुशी से बच्चो के परिवार में अत्यंत खुशी का माहौल है।

Leave a Comment