पेट और कमर की को कम करने के लिए करें, ये एक्सरसाइज

विषय - सूची

आजकल ज्यादातर लोगों के पेट और कमर की चर्बी बढ़ जाती है। जो उनके लिए चिंता की बात होती है, क्योंकि पेट और कमर पर ज्यादा चर्बी बढ़ने से लोगों का शरीर दिखने में खराब लगने लगता है।

जिन लोगों के पेट और कमर की चर्बी ज्यादा बढ़ जाती है उन लोगों को चलने-फिरने और उठने -बैठने में काफी परेशानियां होती है। यहां तक कि वो अपने पसंद का कपड़े भी नही पाते है।

पेट और कमर की चर्बी बढ़ने से कई तरह की बीमारियां भी होने शुरू हो जाते हैं। आपने कई लोगों के मुंह से सुना होगा कि  थायराइड हो गया है। ये बीमारियां भी  चर्बी बढ़ने के कारण ही होता है। 

यह भी जरूर पढ़ें:  सिम कार्ड की जानकारी: आखिर ये सिम कार्ड क्या होता है और कैसे काम करता है? आविष्कार किसने और कब किया?

पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए लोग ना जाने कितने डॉक्टरों के पास जाते हैं, और कितने तरह के दवाइयां खाते  हैं, लेकिन पेट और कमर की चर्बी कम नही होती है। कुछ लोग तो अपने पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए खाना भी सही ढंग से नहीं खाते हैं। वो सोचते हैं, कि अगर हम खाना नहीं खाएंगे तो हमारे पेट और कमर की चर्बी कम हो सकता है, लेकिन ऐसा करने से भी उनके शरीर की चर्बी पर कोई फर्क नहीं पड़ता है।

अगर आप अपनी कमर और पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आज मैं आपको कुछ ऐसे व्यायाम के बारे में बता रही हुँ। जिसे करने से आपके पेट और कमर की चर्बी घट सकती है।

पेट और कमर को कम करने के लिए करें, ये एक्सरसाइज

1. पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए दौड़ना जरूरी है ।

दौड़ने से हमारे शरीर चुस्त और दुरुस्त रहता है। इतना ही नहीं दौड़ने से हमारे हृदय गति अच्छे से काम भी करता है।इसके अलावा अतिरिक्त कैलोरी  बर्न होती है। जिससे हमारे कमर और पेट की चर्बी धीरे-धीरे कम हो सकता है ।

2. तैराकी से भी पेट और कमर की चर्बी को कम किया जा सकता है ।

तैराकी करने से कमर और पेट की चर्बी कम हो सकती है।कहा जाता है कि तैराकी करने से शरीर में जमा  अतिरिक्त  बसा धीरे-धीरे कम होने लगता है। जिससे हमारे शरीर  की चर्बी कुछ ही दिनों में कम होकर शरीर अपने शेप मे आ सकते हैं।

यह भी जरूर पढ़ें:  Presidential Election 2022: List of India's longest and shortest-serving Presidents

3. पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए साइकिल चलाना काफी अच्छा रहता है।

जिस तरह लोग अपने पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए कई तरह के व्यायाम करते हैं। उसी तरह साइकिल भी चला कर  अपने पेट और कमर की चर्बी को कम कर सकते हैं कहा जाता है,कि साइकिल चलाने से पैरों, टांगों और जांघों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती  है । इससे शरीर में उपलब्ध अतिरिक्त चर्बी और कैलोरी भी कम हो सकते है।

4. कमर और पेट की चर्बी को कम करने के लिए पैदल चलना चाहिए ।

आपने अक्सर लोगों के मुंह से सुना होगा। सुबह शाम अगर नंगे पांव 1 या 2 किलोमीटर चला जाए ,तो इससे शरीर में जमे अतिरिक्त चर्बी  कम हो जाती है। 

5. सीढ़ियां चढ़ने उतरने से भी किया जा सकता है कमर और पेट की चर्बी को कम 

पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है ।सीढ़ियों पर  कम से कम 20 मिनट तक सुबह शाम ऊपर नीचे चढ़ना और उतरना । सीढ़ियों पर चढ़ने -उतरने से हमारे शरीर में उपलब्ध एक्स्ट्रा चर्बी  कम हो  सकती है।

यह भी जरूर पढ़ें:  What Caused a Potential ‘Civil War’ in the United States?

6. कपालभाति योगासन करने से भी किया जा सकता है,पेट और कमर की चर्बी को कम

पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए अगर आप कपालभाति  योगासन करते हैं तो इससे भी  धीरे-धीरे आपके पेट और कमर की चर्बी कम हो सकती  है।

7. सेतुबंध योगासन करके भी कमर और पेट की चर्बी को कम  किया जा सकता हैं।

पेट और कमर की चर्बी को कम करने के लिए सेतुबंध योगासन करना जरूरी है, क्योंकि इससे पेट और कमर की चर्बी धीरे-धीरे कम हो सकती है।

8. प्लैंक इस व्यायाम के द्वारा भी किया जा सकता है, पेट और कमर की चर्बी को कम

प्लैंक यह एक आसान व्यायाम है। जिसे करने से कमर और पेट की चर्बी धीरे-धीरे कम हो सकती है।इतना ही ये व्यायाम करने से हमारे शरीर का संतुलन भी अच्छा बना रहता है।

9. सिट-अप ये व्यायाम करके भी किया जा सकता है, पेट और कमर की चर्बी  को कम

सिट-अप यानि उठक बैठक ये एक्सरसाइज करने से शरीर और कमर की चर्बी  धीरे-धीरे  कम हो सकती है। आपको बता दें कि ये व्यायाम करने से हमारे शरीर के और भी हिस्से की चर्बी को धीरे-धीरे कम हो सकती है। ये एक्सरसाइज आपको सुबह और शाम कम से कम 10 से 20 मिनट तक करना होगा।

Leave a Comment