जानते हैं, टमाटर कीस तरह फायदेमंद और नुकसानदायक हो सकता है।

टमाटर  का उपयोग सभी के घरों मे व्यंजन बनाने मे किया जाता है।आपको बता दें कि जब भी सब्जी बनाते हैं, तो सब्जी में स्वाद लाने के लिए टमाटर का उपयोग किया जाता है।चटनी बनाने में भी टमाटर का उपयोग किया जाता है, और ऐसे कई पकवान है,जिसमें टमाटर का उपयोग किया जाता है, क्योंकि  टमाटर में  लाइकोपीन नामक तत्व  अधिक मात्रा में पाया जाता है। टमाटर  एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है ।टमाटर का जूस सबसे ज्यादा हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है । क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में विटामिन- सी पोटेशियम, फोलेट और विटामिन -के पाया जाता है। जिसे खाने से हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों को कम किया जा सकता है।

यह भी जरूर पढ़ें:  जीरो के बारे में जानकारी | शून्य संख्या की परिभाषा क्या है, खोज किसने और कब की, उसका महत्व जानिए।

जानते हैं, टमाटर के फायदे?

1. दांतों और हड्डियों के लिए टमाटर फायदेमंद हो सकता है।

जब भी हम चिकित्सक से  दिखाने के लिए जाते हैं, तो वो  हड्डियां मजबूत होने के लिए विटामिन -के से भरपूर दवाइयां देते हैं, ताकि जिसे खाने से हड्डियां मजबूत हो सके। आपको बता दे की  टमाटर मे अत्यधिक मात्रा में विटामिन -के उपलब्ध होता है। जो हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

टमाटर में अत्यधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है।जो हमारे दांतों की मजबूती और चमक लाने में सहायता प्रदान कर सकता है।

2. आंखों के लिए टमाटर फायदेमंद हो सकता है ।

टमाटर में अत्यधिक मात्रा में विटामिन -सी पाया जाता है। जो हमारे  आंखों के लिए अत्यधिक फायदेमंद साबित हो सकता है।आपको बता दें कि टमाटर खाने से आंखों से संबंधित बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है, क्योंकि आंखों को स्वस्थ रखने के लिए  विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है। जो हमें  टमाटर खाने  से मिल सकता है । टमाटर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारी कोशिकाओं और टिशू को स्वस्थ रखने में सहायता प्रदान कर सकता है।

यह भी जरूर पढ़ें:  कलम (Pen) के बारे में जानकारी

3. वजन को कम करने में टमाटर फायदेमंद हो सकता है।

टमाटर हमारे स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से फायदेमंद  हो सकता है। आपको बता दें कि  टमाटर के औषधि गुण के रूप में पाए जाने वाले फाइबर हमारी आंतो को स्वस्थ रखने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।  टमाटर में उपस्थित फाइबर शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है, और वजन को कम करने में  सहायता कर सकता है।

4. मधुमेह के रोगियों के लिए टमाटर का जूस फायदेमंद हो सकता है।

टमाटर के जूस  लाइकोपीन, β-कैरोटीन, पोटेशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनॉइड, फोलेट और विटामिन-ई का मुख्य स्रोत होता है।यही कारण है, कि टमाटर टाइप- 2 मधुमेह के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है ।

5. टमाटर कैंसर रोगियों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

 टमाटर में पाए जाने वाले लाइकोपीन एक लाल कैरोटीनॉयड नाइट है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी कैंसर के गुण पाए जाते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं, टमाटर में पाए जाने वाले लाल कैरोटीनॉयड नाइट जो प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ एंटी-प्रोलिफेरेटिव और प्रो-एपोप्टोटिक के रूप में काम कर सकता है।

यह भी जरूर पढ़ें:  मोबाइल पर ट्रैन की लाइव लोकेशन कैसे पता करें?

अब हम जानते हैं, टमाटर की तरह नुकसानदायक हो सकता है?

टमाटर खाना जितना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है ।उतना  नुकसानदायक भी हो सकता है। इसलिए टमाटर का सेवन अत्यधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। अगर हम अत्यधिक मात्रा में टमाटर का सेवन करते हैं,तो वो हमारे लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

1. सबसे पहले हम जानते है,टमाटर से होने वाली एलर्जी।

टमाटर से बहुत कम एलर्जी होता है, लेकिन ऐसा कहा जाता है, कि टमाटर के पराग से ब्रीथिंग  संबंधी एलर्जी हो सकता है।जिसे ओरल एलर्जी सिंड्रोम कहा जाता है। 

2. किडनी रोगी को टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए ।

टमाटर में अत्यधिक मात्रा में सोडियम और पोटेशियम होता है। इसलिए अगर किसी व्यक्ति को किडनी संबंधित बीमारी है, तो उसे टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए।

Leave a Comment