काली मिर्च हमारे लिए किस तरह फायदेमंद और नुकसानदायक है।

काली मिर्च का उपयोग घर से लेकर होटलों तक जितने भी खाने की सामग्री बनाए जाते हैं।उनमें किया जाता है। आपको बता दें कि जब हम लोग या होटल में सलाद सैंडविच बनाया जाता है, तो उसके ऊपर काली मिर्च और नमक जरूर छिड़क  दिया जाता है। इससे खाने का स्वाद  बढ़ जाता है । काली मिर्च खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता है, बल्कि हमारे सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है, तो चलिए जानते हैं, काली मिर्च हमारे लिए किस तरह फायदेमंद और नुकसानदायक हो सकता है।

यह भी जरूर पढ़ें:  Latest Shubh Diwali Wishes, Best Hindi Shayari, Rhyming Poems, Corona Message 2020

जानते है, काली  मिर्च के फायदे क्या है।

1. काली मिर्च  का उपयोग तो सभी के घरों में किया जाता है। आज हम जानते हैं, काली मिर्च के क्या फायदे हैं।

आजकल ज्यादातर लोग काली मिर्च का उपयोग आहार में करते हैं। जिसे खाने से  पाचन संबंधी जो भी समस्याएं रहते है। उससे छुटकारा पाया जा सकता है।

आपको बता दें कि काली मिर्च में पाइपरीन अग्नाशय यानी पेट  के पाचन एंजाइमों को उत्तेजित कर पाचन क्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार हो सकता है।

2. काली मिर्च का सेवन करने से सर्दी खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है।

काली मिर्च हमारे शरीर में औषधि का काम करता है। आपको बता दें कि सर्दी खांसी पर  काली मिर्च का  ज्यादा असर होता है । ज्यादातर लोग सर्दी खांसी में काली मिर्च का उपयोग दवाइयों की तरह करते हैं। ऐसा कहा जाता है, कि काली मिर्च में पाइपरीन नामाक कंपाउंड होता है। जो सर्दी खांसी से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार हो सकता है।

3. कैंसर से बचाव के लिए भी काली मिर्च का सेवन किया जा सकता है।

कैंसर का नाम सुनते ही लोगों के दिलों में एक डर सा बैठ जाता है, क्योंकि कैंसर एक ऐसी बीमारी है।जिसका छूटना  मुमकिन नही  है । जो लोग काली मिर्च का सेवन करते हैं। उन लोगों के शरीर में कैंसर की बीमारी होने से रोका जा सकता है।क्योंकि काली मिर्च में एंटी कैंसर गतिविधियां पाई जाती है 

यह भी जरूर पढ़ें:  आत्मनिर्भर भारत पर हिंदी में निबन्ध | Aatm Nirbhar Bharat Swatantra Bharat Par Nibandh Hindi Mein

4. काली मिर्च का सेवन भूख बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।

जिन लोगों को भूख नहीं लगने की समस्या है। अगर वो लोग काली मिर्च का सेवन करते हैं, तो उन्हें भूख लगना शुरू हो सकता है, क्योंकि काली मिर्च में एल्कलॉइड, ओलेरोसिन और ऑयल जैसे कुछ कंपाउंड पाए जाते हैं। इन सभी गुणों के कारण काली मिर्च का सेवन करने से भूख बढ़ने लगती है।

5. त्वचा के लिए भी काली मिर्च फायदेमंद हो सकता है।

जिन लोगों के चेहरे पर कील मुंहासे झुर्रियां दाग धब्बे हैं।अगर वो लोग काली मिर्च से बने तेल का उपयोग  चेहरे पर करते हैं, तो ये सभी चीजों से छुटकारा पाया जा सकता है।क्योंकि काली मिर्च के उपयोग से बने तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में काफी मददगार हो सकता है।

काली मिर्च हमारे लिए किस तरह नुकसानदायक हो सकता है।

1. काली मिर्च जितना हमारे लिए फायदेमंद है, उतना ही नुकसानदायक भी हो सकता है।

  1. काली मिर्च का अधिक सेवन करने से पेट में जलन और गैस की समस्याएं हो सकती है।
  2. काली मिर्च का पाउडर अगर आंखों के नजदीक आ जाए तो आंखों में जलन महसूस होने लगती है। इसलिए आंखों के नजदीक काली मिर्च को नहीं  आने देना चाहिए, नहीं तो आंखों के लिए काली मिर्च नुकसानदायक हो सकता है। 
  3. गर्भवती महिला को कभी भी काली मिर्च का सेवन नहीं करना चाहिए, नहीं तो उसके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इतना ही नहीं जो महिला बच्चे को स्तनपान कराती है।उस महिला को भी काली मिर्च का सेवन अत्यधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।

Leave a Comment