मोबाइल पर ट्रैन की लाइव लोकेशन कैसे पता करें?

ट्रेन की लोकेशन कैसे पता करें? रेलगाड़ी की पूरी जानकारी जैसे कौन से समय पर, गाड़ी कौन स्टेशन से होकर गुजरेगा आप अपने मोबाइल फ़ोन पे प्राप्त कर सकते है? PNR कैसे चेक कर सकते है?

भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े नेटवर्क में से एक है। असल में भारतीय रेलवे मार्ग की लंबाई 1,23,236 किलोमीटर से भी ज्यादा है। हर दिन हजारों ट्रेन चलती है, और लाखों यात्री रोजाना यात्रा करते हैं।

कभी-कभी हमारे परिवार के लोग, रिश्तेदार या दोस्त ट्रेन से यात्रा करते हैं और उनको घर लाने के लिए रेलवे स्टेशन जाना पड़ता है, उस समय भी ट्रेन का करंट लोकेशन पता हो कि ट्रेन अभी कहां पर है तो आपको घंटों इंतजार नहीं करना पड़ता। कभी-कभी हमारे परिवार के सदस्य अकेले यात्रा करते है उस समय हमें चिंता होती है, उनकी सुरक्षा की वह कहां तक पहुंचे।

इस बढ़ते हुए टेक्नोलॉजी के दुनिया में अब आप आसानी से अपने कोई भी मोबाइल फोन से अपने ट्रेन का सही लोकेशन जान सकते हैं। भारत में ऐसे बहुत सारे कारण है, जिसके कारण ट्रेन कभी-कभी देरी से चलती है, वह भी घंटों की देरी से। आज हम आपको बतायेंगे पुरे ऐसे

यह भी जरूर पढ़ें:  पुलवामा आतंकवादी हमला की पूरी जानकारी हिंदी में

ट्रेन की लाइव लोकेशन पता करने के 5 तरीके।

  1. रेलवे के Helpline number पर Call करके,
  2. मोबाइल फ़ोन से मैसेज करके जाने ट्रैन का लोकेशन,
  3. Website के माध्यम से,
  4. Apps के द्वारा, और
  5. WhatsApp के ज़रिये
phone call se train kha hai kaise pata kare

1. Spot Your Train: बिना इंटरनेट के मोबाइल से कौन सी ट्रेन कहां है कैसे पता लगाएं?

कभी कभी हम आपके पास इंटरनेट नहीं होता या इंटेंट की स्पीड इतनी अच्छी नहीं होती की आप वेबसाइट या एप्प के द्वारा आप जान सके की आपकी Train अभी कहाँ है।

हमें स्थिति में हम 198 नंबर पे कॉल करके पता लगा सकते है, ट्रेन वर्तमान में कहाँ पे है, और किस स्टेशन से निकली है, कितने टाइम की देरी से चल रही है।

2. Website से Train का Location कैसे देखा जाता है?

मोबाइल पे गूगल में सर्च करके बिना किसी एप्प को डाउनलोड किये ट्रेन की लोकेशन को कैसे ट्रैक करें?

हम आपको कुछ वेब्सीटेस के नाम बताते है जिसके आप जाके ट्रेन का नंबर, ट्रेन कब निकली ही, कहां पर से खुली है ट्रेन, या कहां से ट्रेन चली है जैसे डिटेल्स को दाल के लाइव देख सकते है पल-पल के लोकेशन को ट्रैक कर सकते है वेबसाइट पे आपको ये भी मालूम होगा की आपकी ट्रेन किस स्टेशन को cross यानि पार की है, कितने की स्पीड से चल रही है और बहुत कुछ।

Live Running Status Train का चेक करने के लिए websites की लिस्ट:

  1. runningstatus.in
  2. railenquiry.in/mobile/runningstatus
  3. enquiry.indianrail.gov.in/mntes/
  4. ndtv.com/indian-railway/live-train-status

ऊपर हमने आपको ट्रेन का लाइव लोकेशन बताने वाली वेब्सीटेस की लिस्ट दी है उनमे से दिए गए एक वेबसाइट पर जाइए इसमें आपको अपनी गाड़ी का नंबर जिस गाड़ी से यात्रा कर रहे है या जिस भी गाड़ी के बारे में आप जानना चाहते है और फिर जिस तारीख को आपने अपना सफर शुरू किया है वो तारीख को दाल करके Get Running Status के बटन को दबाने के कुछ समय बाद गाड़ी की पूरी जानकारी आपके मोबाइल स्क्रीन पे आजायेगी। जैसे कि उस रेलगाड़ी के मार्ग का नक्शा, आपने सफर कहाँ से शुरू की थी, गाड़ी फिलहाल कहाँ पर है, कौन कौन स्टेशन से होकर गुजरेगा उस स्टेशन का नाम, कितने की देरी से चल रही है, कितने की गति (स्पीड) से चल रही है।

यह भी जरूर पढ़ें:  Rishikesh: The land of recreation

3. Mobile App से Train का Location कैसे पता कर?

हम आपको कुछ अच्छे ऐप्स का नाम बताएंगे जिसे आपको गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड और फिर इनस्टॉल करना होगा। जिसके बाद आप काफी आसानी से किसी भी ट्रेन के बारे में लगभग कुछ भी जान सकेंगे। लगभग मैंने इसके लिए कहा क्योंकि हर एप्प में अलग अलग फंक्शन और फीचर (सुविधा) होते है।

4. ट्रेनों की स्थिति को बताने वाला Mobile App की सूची:

  1. where is my train

अब हम आपको पूरी प्रक्रिया को बताएंगे कैसे आपको मोबाइल एप्लिकेशन को डाउनलोड करना है और आप कैसे अपने ट्रेन की स्तिथि को जान सकते है।

whatsapp mein train ka live location running status kaise track kre

5. WhatsApp के जरिये कैसे देखे कहां पर पहुंची आपकी ट्रेन, जानिए ये है आसान तरीका

हाँ, सही पढ़ा आपने अब आप व्हात्सप्प से भी किसी ट्रेन की मौजूदा स्थिति क्या है पता कर सकते है उसके स्टेशन पहुंचने का समय के बारे में पता लगा सकते है।

आज WhatsApp हम और आप सब के पास मौजूद है, बस आपको एक नंबर पर मैसेज करना है और आपको वापस जवाब मिल जाएगा पूरी जानकारी के साथ में।

Train की पूरी जानकारी जैसे Live Location, Ticket Booking Confirmation की स्थिति बताने वाला WhatsApp Number: 7349389104

व्हाट्सएप (WhatsApp) पर मैसेज करके ट्रेन की जानकारी करने की प्रक्रिया:

  1. आपको 7349389104 को अपने मोबाइल फोन के Contact List में Save करना होगा मैसेज करने से पहले।
  2. Whatsapp में जिस नाम से आपने ये नंबर सेव किया है उसके नंबर की चैट ओपन करके मैसेज करना है।
  3. किसी ट्रेन का Status जानना हो तो ट्रेन का नंबर इस व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज कर दीजिये। 10 सेकंड के भीतर आपको अपनी ट्रेन की स्थिति का मालूम चल जाएगा जैसे की ट्रेन कहां है और यह कितने बजे तक आपके स्टेशन पर पहुँचेगी।
यह भी जरूर पढ़ें:  प्रोटॉन की जानकारी

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – ट्रैन की लाइव लोकेशन कैसे पता करें?

ट्रेन के लाइव स्थान को ट्रैक करने के लिए आवश्यक जानकारी

किसी भी Train Live Status जानने के लिए आपको उस गाड़ी का

1. गाड़ी नाम या गाड़ी संख्या यानि उस गाड़ी का नंबर,
2. गाड़ी का start date यानि किस तारीख को निकली थी, और
3. गाड़ी किस स्टेशन से खुली है।

आपको अगर नहीं पता की ये नंबर आप कहाँ से जान सकते है, तो कोई घबराने की बात नहीं है। ये नंबर आपके टिकट में उपलब्ध होते है, आप अपने टिकट को चेक करे वहाँ आपको ये सारी जानकारी मिल जाएगा, जो आपको ट्रेन का लोकेशन को जानने के लिए चाहिये।

व्हाट्सप्प पर PNR नंबर भेजकर कैसे जान सकते अपने ट्रेन की टिकट बुकिंग की स्थिति?

जैसा हमने ऊपर में बताया व्हाट्सप्प नंबर पे मैसेज करने के लिए उसी तरह उसी whatsapp नंबर आप अपना PNR नंबर भेजकर अपनी ट्रेन बिुकंग के पूरी जानकारी का पता लगा सकते है – आपकी टिकट कन्फर्म हुआ या नहीं, आपकी सीट नंबर, ट्रेन कब खुलेगी, कब तक पहुँचेगी वगैरह-वगैरह।

Leave a Comment